गुरुवार, 26 नवंबर 2020

जनिये क्यों दो भारतीय एप्प अचानक चर्चा में आ गए ।

 जनिये क्यों दो भारतीय एप्प अचानक चर्चा में आ गए  ।

जनिये क्यों दो भारतीय एप्प अचानक चर्चा में आ गए  ।


   भारत में बने दो देसी एप्प चर्चा में आ गए है ,भारत के tooter ओर share chat अचानक ही लोगो की जिज्ञासा का कारण बन गए है 
    Tooter जहां ट्विटर की कॉपी व उसके भारतीय संस्करण के कारण खबरों में है तो share chat के बारे में ताजा खबर आ रही है कि उसे गूगल 7600 करोड़ रुपये में खरीद सकता है ।
    Share chat ने हाल में ही अपने यूजर में  166% कि बढ़ोतरी दर्ज की है जो कि चीनी टिक टॉक पर बेन के बाद एकदम से बढ़ी है । लॉक डाउन में भी  लोगो ने वीडियो शेयरिंग एप्प का जम कर प्रयोग किया ।  शेयर चैट ने अभी तक 222 मिलियन डॉलर की कमाई की है ।


सोमवार, 23 नवंबर 2020

Netflix को दो दिन फ्री में देखे दिसंबर से,जनिये पूरी डिटेल

 Netflix को दो दिन फ्री में देखे दिसंबर से,जनिये पूरी डिटेल

Netflix को दो दिन फ्री में देखे दिसंबर से,जनिये पूरी डिटेल
Netflix free streaming



  अमरीकन स्ट्रीमिंग कम्पनी नेटफ्लिक्स के अनुसार वो भारतीय लोगो को दिसंबर में दो दिन के लिए नेटफ्लिक्स की अनलिमिटेड स्ट्रीमिंग उपलब्ध कराएगा ये बयान नेटफ्लिक्स के सीईओ ग्रेग पीटर ने दिया है ।

   क्या है ऑफर

     कंपनी दो दिन दिसंबर 5 ओर 6 को  भारतीय लोगो को अनलिमिटेड स्ट्रीमिंग स्टैंडर्ड डेफिनेशन यानी SD में उपलब्ध कराएगा,जिसमे आप मूवी ,वेबसेरीज़, ओर दूसरे कंटेंट देख पाएंगे  । हो सकता है ये वीकेंड की सुविधा आगे भी चालू रहे ।

     Streamfest के नाम से दी जाने वाली ये सुविधा इसलिए उपलब्ध कराई जा रही है ताकि कपनी को तेजी से भारत में लोकप्रिय किया जाए ।

   पहली बार नही है ये आफर

     कपनी पहले भी कई बार लोगो को ट्रायल के तहत ये सुविधा महीने भर के लिए उपलब्ध करा चुकी है ।पर अब कपनी ने ये सुविधा देनी बंद कर दी है ।

    क्यों इस बार ये सुविधा है खास

        नेटफ्लिक्स की सुविधा इससे पहले जब भी लेनी पड़ती थी तो आपको क्रेडिट कार्ड ओर दूसरी पेमेंट डिटेल भी देनी पड़ती थी  जिसको आम लोग या तो भरते डरते थे या कुछ लोग क्रेडिट कार्ड रखते ही नही थे ।इसके इलावा फ़्री ट्रायल के खत्म होते ही आपके क्रेडिट कार्ड से पैसे कटने लगते थे  पर इस बार इस को लेने के लिए ऐसा कुछ नही करना पड़ेगा ।अभी 199,499 649,799 का पैक महीने के लिए उपलब्ध है  

                    

    कैसे करे apply

  1  यूजर Netflix.com ya streamfest की साइट पर जाए या एंड्रॉइड एप्प डाउनलोड करे ।

  2  अपने ईमेल या मोबाइल नम्बर से sign in कीजिये ।

  3   इसे आप टी वी ,मोबाइल ओर गेमिंग कंसोल सभी जगह देख पाओगे ।

मंगलवार, 17 नवंबर 2020

बेरोजगार युवकों को amazon में सुनहरा अवसर ।

 बेरोजगार युवकों को amazon में सुनहरा अवसर । 

बेरोजगार युवकों को amazon में सुनहरा अवसर ।  .jpg


बेरोजगार युवकों के लिए घर बैठे बैठे amazon में सुनहरा अवसर है अगर आप भी कंपनी से जुड़ कर घर बैठे पैसा कमाना चाहते हो ,तो यह खबर आपके लिए है 

किस तरह का है अवसर

  Amazon का व्यापार भारत मे तेज़ी से बढ़ रहा है ,साथ मे अपनी साख को कायम रखने के लिए उसे आर्डर किये गए सामान  को उपभोगता तक ठीक टाइम पर       पहुचना का चैलेंज भी बढ़ रहा है ।व इसके लिए उसे तेज़ काम करने वाले डिलीवरी बॉय की जरूरत है ।

   

      कैसा मिलेगा अवसर

        Amazon में पार्सल को ठीक जगह तेज़ी से  पहुचाने के लिए हमेशा डिलीवरी बॉय की जगह बनी रहती है ,इस काम के लिए वह हर महीने 10,000 से 12,000 रुपये एक डिलीवरी बॉय को फिक्स पे देता है ,

        आकर्षक लाभ

        डिलीवरी बॉय को इसके इलावा हर पार्सल को सप्लाई करने के एवज में 15 से 20 प्रति पार्सल अलग से मिलते है माना आपने 100 पार्सल सप्लाई किये तो एक दिन की कमाई 2000 रुपये अलग से हो गई ओर महीने की 60,000 रुपये यानी कुल मिला के 70,000 रुपये तक आपको मिलेगा 

        डॉक्युमेंट्स की जरूरत

        इसके लिए आपको लोकल होना व स्नातक होना लाभदायक है पर स्कूल का पासिंग सर्टिफिकेट भी चल जाता है ,इसमें इलावा  आपका अपना बाइक या स्कूटी होनी चाहिए ,पार्सल के सप्लाई के लिए तेल आपको अपना खर्च करना पड़ेगा ,आपके पास वैध RC ओर ड्राइविंग लाईसेंस ओर  insurance भी होना चाहिए ।

        पोस्ट खाली न हो तो  ।

          यदि अभी कोई vacancy खाली नही है तब भी आप को अपना बॉयोडाटा जरूर जमा कराना चाहिए क्योंकि किसी न किसी कारण डिलिवरी बॉय ओर गर्ल  की पोस्ट खाली होती रहती है । ओर देर सवेर आपको अवसर मिल सकता है , इसलिए  आशावान रहिए ओर 

          निष्कर्ष

           ये बात जरूर है कि नोकरी का ये चांस सिर्फ कुछ शहरों में ही उपलब्ध है अभी छोटे शहरों में कंपनी की पहुंच नही है,अंत मे इतना ही कह सकते है यदि आप सही समय ओर ईमानदारी से इस जॉब को करते हो कोई कारण नही की कभी कम्पनी आपको काम से निकाले या आपसे अनुबंध तोड़े । पर इसके लिए आपको दिन रात एक करना पड़ेगा क्योंकि इसमें छुट्टियों के लिए कोई जगह नही । तो देर किस बात की 

          

मंगलवार, 10 नवंबर 2020

फाइजर ने बनाई कोरोना वैक्सीन 90% कामयाब

 
Corona ,फाइजर ने बनाई कोरोना वैक्सीन  90% कामयाब

फाइजर ने बनाई कोरोना वैक्सीन  90% कामयाब


अमरीकी कम्पनी फाइजर ने कोरोना वैक्सीन बनाने के नजदीक पहुंचने का दावा किया है  उसने कहा है कि तीसरे चरण के टेस्ट में उनकी वैक्सीन 90% कारगर साबित हुई है खबर के आते ही अमरीकी डॉलर में भी तेज़ी देखने को मिली है ।
  कंपनी ने दावा किया कि जिन लोगो मे कोरोना के symptom भी नही है उन पर भी वैक्सीन कामयाब रही है ।
 

अगले साल में आने का दावा

 कम्पनी का दावा है कि वो जनवरी 2021 तक  covid 19 की वैक्सीन मार्किट में ले आएगी । 

सोने में तेज गिरावट

 
गिरावट, सोना गिरा,gold plugs

सोने में तेज गिरावट 

        international Market  में सोने में तेज गिरावट देखने को मिली है  ,ये भारतीय रुपयों में 2000 से 2500 के बीच है यानी 49000 प्रति 10 ग्राम  चांदी में भी 4400 रुपये की गिरावट देखने को मिली है 
सोने में तेज गिरावट,गोल्ड रेट,Gold price
             Gold plungs.  

कारक

   अमरीकी राष्ट्रपति के चुनाव से हटा बादल इसके लिए मुख्य कारक माना जा रहा है  जिसके कारण चीन और अमरीका के ट्रेड वार को एक दिशा मिल सकती है ।

दूसरा कारक

कोरोना की वैक्सीन को लेकर कई कंपनियों के दावे से भी गोल्ड में गिरावट आई है ।

डॉलर का rebound

 डॉलर तेज़ी से आगे बढ़ा है जिससे Gold में गिरावट आई है,ओर इससे विश्व व्यापार में मंदी के छटने के दावे किए जा रहे है ।

भारतीयों को दीवाली का तोहफा

  भारतीयों  में दीवाली में सोना खरीदने का प्रचलन रहा है वहा ये गिरावट थोड़ी राहत देगा वैसे अभी इसके थोड़े ओर गिरने की आशंका है ये 47000/- तक जा सकता है ।


 



शनिवार, 7 नवंबर 2020

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पार्किसंस के शिकार

  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पार्किसंस के शिकार

Russi rastpati putin parkison's ke shikaar,


  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पार्किसंस के शिकार हो गए है ये खुलासा ब्रिटिश अखबार The Suns ने किया ,उन्होंने दावा किया कि उनकी गर्लफ्रैंड ओर बेटियां उन पर प्रेजिडेंट पड़ छोड़ने का दवाब बना रही है आशा है कि वो जनवरी में प्रेजिडेंट का पद छोड़ सकते है ,

सेंट पीटर्सबर्ग 

  इनका जन्म सेंट पीटर्सबर्ग में 1952 में हुआ । बचपन से ही बो जासूसी के बड़े शौक़ीन थे  इसी शौक से वो रूसी खुफिया एजेंसी KGB में शामिल हुए और बाद में  1991 तक KGB के प्रेजिडेंट भी रहे ।

 क्या है पार्किंसन्स

  पार्किंसन्स में हाथ पांव लगातार कांपते रहते है जिससे काम करने में मुश्किल होती है कुछ केस में ये दिमाग की गति को सुस्त कर देता है जिससे व्यक्ति की यादाश्त कमजोर हो जाती है  ।

 फोर्ब्स मैग्जीन द्वारा 2014 में जारी की गई दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन टॉप पर थे । पुतिन इस लिस्ट में लगातार दूसरे साल पहले स्थान पर रहे थे । साल 2012 में उनके बारे में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, वो हर साल अपनी लाइफस्टाइल पर करीब 15,352 करोड़ रुपए (2.5 बिलियन डॉलर्स) खर्च करते थे

वो एक ऐसे नेता हैं जो अपनी लग्जरी लाइफ स्टाइल, महंगे शौक और जबरदस्त फिटनेस के लिए जाने जाते हैं। 68 साल के पुतिन खुद को आउटडोर गेम्स का प्लेयर बताते हैं। खादी की जीन्स पहनकर और हाथ में बंदूक लेकर जंगलों में शिकार के लिए निकलना उनके लिए नई बात नहीं है। इतना ही नहीं, पुतिन अच्छे रेस्लर और पायलट भी हैं।

किस किस पद पर रहे है 

 रूसी राष्टपति पुतिन USSR के समय रूसी खुफिया एजेंसी KGB के प्रमुख रह चुके है  1999 से वो प्रधानमंत्री और राष्टपति दोनो पदों में रह चुके है ।

 क्या है अफवाह

   रूसी मीडिया के अनुसार रूस में एक ऐसा कानून बन रहा है जिसमे पुराने प्रेजिडेंट की ऊपर कोई भी केस उनके त्यागपत्र देने के बाद भी नही चलेगा ,जिससे पुतिन के ऊपर कोई भी अपराध साबित हो जाने के बावजूद उसे सज़ा नही दी जा सकेगी । इससे भी उनके पद छोड़ने की अटकलों को जोर मिला है ।

पुतिन के घर

उनके करीब 20 आलीशान घर हैं। कुछ समय पहले पुतिन दक्षिण-पूर्वी यूरोप के ब्लैक सी कोस्ट पर स्थिति अपने 950 मिलियन डॉलर के आलीशान घर को लेकर सुर्खियों में थे। इसके अलावा फिनलैंड, मास्को सहित कई लोकेशंस पर उनके शानदार घर हैं।


पुतिन के Ilyushin Il-96 एयरक्राफ्ट का एक मॉडल

राष्ट्रपति पुतिन के पास एक-दो नहीं, बल्कि कुल 58 एयरक्राफ्ट हैं। इनमें 15 हेलिकॉप्टर शामिल हैं। उनके एयरक्राफ्ट में 2 फेल्कॉन एग्जीक्यूटिव जेट्स, 1 एयरबस और एक Ilyushin Il-96 एयरलाइनर शामिल है। इसी एयरलाइनर को डिजाइन करवाने को लेकर पुतिन कभी सुर्खियों में रहे थे, क्योंकि इसके टॉयलेट पर ही उन्होंने 75 हजार डॉलर यानी करीब 4 करोड़ रुपए खर्च किए थे।


700 लग्जरी कारों का कलेक्शन

पुतिन के पास करीब 700 अल्ट्रा लग्जरी कारों का कलेक्शन है, जिसमें मर्सडीज बेंज S-क्लास स्ट्रेच ल्यूमोजिन, मर्सडीज E-क्लास, S-क्लास मॉडल्स, BMW 5-Series , वॉल्क्सवैगन सहित दुनिया की कई महंगी और नायाब कारें शामिल हैं।


4 लग्जरी याट्स

एयरक्राफ्ट के बाद पुतिन की दूसरी लग्जरी है उनके याट्स। उनके पास 4 याट् हैं, जिनमे से एक उन्हें रूस के अरबपति ने गिफ्ट की थी। उनकी दूसरी लग्जरी याट् 53.7 मीटर लंबी है, जिसमें डिजाइनर इंटीरियर, स्पा पूल, वाटर फॉल और वाइन स्पेस भी है।


उनके महंगे शौकों में शामिल है उनका कीमती 11 घड़ियों का कलेक्शन। इंटरनेट  पर मौजूद जानकारी के अनुसार, उनकी घड़ियों के कलेक्शन की कीमत करीब 4.2 करोड़ रुपए है, जो उनकी सैलरी से कहीं ज्यादा है। उनकी मगरमच्छ की खाल से बने पट्टे की घड़ी की कीमत ही करीब 3 लाख डॉलर थी।


हॉर्स राइडिंग करते हुए पुतिन


 पुतिन अपनी हेल्थ को लेकर भी सजग हैं। वो खुद को फिट रखने के लिए वर्कआउट के अलावा मार्शल आर्ट, जूडो, हॉकी, स्विमिंग और हॉर्स राइडिंग भी करते हैं। खाली वक्त में उन्हें गिटार बजाना पसंद है। इसके अलावा उन्हें फॉर्मूला वन रेस कारें चलाने का भी शौक है।


  ब्लैक बेल्ट मिला है पुतिन  को

हर रोज आठ कि.मी. की सैर करने वाले पुतिन को दक्षिण कोरिया में नाइन्थ डिग्री ब्लैक बेल्ट रैंक से सम्मानित किया जा चुका है। वे 14 साल की उम्र से मार्शल आर्ट कर रहे हैं। पुतिन जूडो चैम्पियन भी रह चुके हैं। उन्हें इसमें भी ब्लैक बेल्ट मिला है।

  पुतिन की बेटियां

  पुतिन की दो बेटियां है , उनकी छोटी बेटी येकातेरीना पुतिना हाल में ही कोरोना वायरस का russian vaccine लगाने के कारण चर्चा में आई थी  वह मास्को स्टेट यूनिवर्सिटी में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस इंस्टीट्यूट के हेड पड़ पर काम कर चुकी है । पुतिन की दूसरी बेटी  मारिया एंडोक्राइनोलॉजिस्ट है ,पूतिन कभी अपनी फ़ैमिली के बारे में ज्यादा जानकारी लीक नही करते ।

ल्यूडमिला पुतिन

ये पुतिन की पत्नी है जो 2004 में भारत भी आ चुकी है बो 2013- 14 में अलग हो चुकी है दोनो बेटियां उन्ही की बताई जाती है । 

विवादों से नाता ।
Boris Nemtsov,Boris Berezovsky,Stanislav Markelov and Anastasia Baburova, Sergei Magnitsky,Natalia Estemirova,Anna Politkovskaya,Alexander Litvinenko, जैसे लोग केवल पुतिन का विरोध करने के बाद रहस्मई मौत मरे । अभी कुछ दिनों पजल ही उनके एक ओर विरोधी मृत पाए गए ।Alexander litvinenko को भी ज़हर से रहस्मयी मौत दी गई ।

 निष्कर्ष

 पुतिन की पूरी लाइफ संघर्ष और महत्वकांक्षी विचारधारा से प्रेरित है,पर देर सवेर खुदा इसी दुनिया मे सबके पापो का हिसाब किताब जरूर करता है ,ओर पार्किंसन्स जैसी बीमारी देकर यही सिद्ध होता है  ,वो भारत के लिए जरूर लाभदायक था ,ट्रम्प ओर पुतिन जैसे दो गहरे दोस्तो के एक साथ विदाई से भारतीय PM को भी मुश्किलों से दो चार होना पड़ सकता है ।

  

दिमाग को कॉपी करने वाली तकनीक बस आने वाली है ।

दिमाग को कॉपी करने वाली तकनीक बस आने वाली है  स्पीच सिंथेसाइजर जैसी तकनीक से एक कदम आगे की सोच रहे है एलन मस्क  SpaceX और Tesla जैसी कंपनियो...