बुधवार, 2 सितंबर 2020

विकिपीडिया कैसे बनाये

 विकिपीडीया कैसे बनाये ।

विकिपीडिया जिम्मी वेल्स ओर लैरी सैंगर ने 2001 में शुरू की थी  यह आप ओर मेरे द्वारा योगदान दिया गया प्लेटफार्म है जिनमे कोई भी योगदान दे सकता है । आज आप को तकरीबन हर बड़ी , प्रसिद्ध व्यक्ति,संस्था ओर  वस्तु की विकिपीडीया मिल जाएगी । ये वेबसाइट दुनिया की टॉप 5 साइट में से एक है जिसमे गूगल नम्बर एक पर है जिसको तकरीबन दुनिया के हर कोने से कभी न कभी यूज़ जरूर किया गया होगा ।

विकिपीडिया create

 सबसे पहले अपने मोबाइल में इस एप्प को डाउनलोड कर ले ,या कंप्यूटर में wikipedia.org खोल लीजिए ।फिर जिस भाषा मे संवाद करना चाहते है वो भाषा सेलेक्ट करे , अब इसके राइट साइड टॉप पर जा कर creat account पर क्लिक कीजिए  ।अब एक नया पेज खुल जायेगा ।उसमे दिए गए सभी कॉलम को भरे मसलन यूजर नेम ,पासवर्ड,कन्फर्म पासवर्ड ,फिर अपना ईमेल भर दीजिए और फिर Captcha भर दे लो जी हो गया एकाउंट तैयार ,आपको ऊपर अपना यूजर आई डी दिखाई देगा अब  आपको मैसेज आयेगा की आप किसी भी आर्टिकल को create या edit कर सकते है । जैसे  आप किसी भी शख्शियत के बारे में आर्टिकल लिख सकते है व विकिपीडिया बना सकते है ,शर्त ये है कि वो पहले से ही विकिपीडिया लिस्ट में न हो व विकिपीडिया के नियम को फॉलो करता हो । 

कैसे छपता है आपका विकिपीडिया 

   आप भी जब किसी का विकिपीडिया लिखते है तो वो विकिमीडिया नामक संस्था द्वारा नियुक्त किये गए volunteer के पास जाता है  जो पूरे ग्लोब में इस संस्था द्वारा नियुक्त किये गये है वो इसको जांच पड़ताल करके पब्लिश करने की इजाज़त दे देते है  । विकिपीडिया लिखते हुए अगर आप प्रमाण भी सलग्न करे तो काम जल्दी हो जाता है । मसलन जानकारी कहाँ से जुटाई ,व साथ मे इसे एक फॉर्मेट में लिखना होता है ।

ये भी पढ़े

ब्लॉग ओर वलोग में अंतर

एडिट 

    आप विकिपीडिया को एडिट भी कर सकते है केवल उन को जिसमे एडिट करने का विकल्प दिखाई दे ,एडिट के ऑप्शन में जाये क्लिक करे  ,हो सके तो पहले विकिपीडिया में अपना एकाउंट बना कर log in कर ले उसके बाद एडिट में जाये वैसे बिना एकाउंट बनाये भी आप एडिट कर सकते है पर आपका IP एड्रेस सभी को दिखाई देगा ओर  गलत इन्फॉर्मेशन लिखने पर इसके लिए आप खुद जिम्मेवार होंगे  । एडिट करने के बाद ये इनफार्मेशन volunteer के पास जाएगी जो ये देखेगा की वाकई आपकी इन्फॉर्मेशन सही है यदि सही हुई तो आपके नाम से last edit by में आपका नाम आ जायेगा ,वर्ना वो पहले का स्टेटस मेंटेन रखेगा ।

ये भी पढ़े ।

फेसबुक के वीडियो कैसे डाउनलोड करे

आप " सोलन  जिला " "नामक मेरा आर्टिकल  विकिपीडिया में पब्लिश हुआ देख सकते हो .👆



दिमाग को कॉपी करने वाली तकनीक बस आने वाली है ।

दिमाग को कॉपी करने वाली तकनीक बस आने वाली है  स्पीच सिंथेसाइजर जैसी तकनीक से एक कदम आगे की सोच रहे है एलन मस्क  SpaceX और Tesla जैसी कंपनियो...